Hindi - Check 11th BPS Benefits of the Clerks, Sub staffs

11 वीं BPS वेज रिवीजन IBA और विभिन्न यूनियनों के क्लर्कों और उप-कर्मचारियों के बीच अंतिम रूप दिया गया है। यहां उन लाभों और भत्तों की सूची दी गई है जो 11 वें बीपीएस के तहत वेतन वृद्धि के साथ जोड़े गए हैं।

क्लर्क और सब स्टाफ के लिए 11 वीं बीपीएस की मुख्य विशेषताएं

1. SUBSTAF PASSING CAIIB मिल जाएगी जो ADDITIONAL INCRITIONAL LIKE CLERICAL STAFF देती है। विशेषाधिकार लीव (LFC के अलावा) के लिए नोटिस की अवधि 10 दिन होगी। (अब 15 दिन)

2. बीमार आधार पर ली गई विशेषाधिकार छुट्टी जब क्रेडिट पर कोई बीमार छुट्टी नहीं होती है तो उसे पीएल का लाभ उठाने के अवसर के रूप में नहीं गिना जाएगा।

3. कैलेंडर वर्ष 2020 से, सेवानिवृत्ति के समय पीएल के नकदीकरण के अलावा और एलएफसी के लाभ के दौरान, पीएल एनकैश को हर कैलेंडर वर्ष में 5 दिन (55 वर्ष या उससे अधिक उम्र के कर्मचारियों / अधिकारियों के मामले में 7 दिन) की अनुमति दी जाएगी। ) उनकी पसंद के किसी भी त्योहार के समय।

4. 30 साल की सेवा से परे, अतिरिक्त बीमार अवकाश को अधिकतम 1 माह प्रति वर्ष दिया जाएगा। पूरी सेवा में 720 दिन। (यह अभी 630 दिन है)

5. महिला कर्मचारी चिकित्सा प्रमाण पत्र के उत्पादन पर अपने बच्चों की बीमारी (8 वर्ष की आयु तक) के लिए बीमार छुट्टी का लाभ उठा सकती हैं।

6. वेतन के नुकसान पर अतिरिक्त साधारण अवकाश का लाभ एक बार में 120 दिनों तक लिया जा सकता है। (अब 90 दिन)

7. मातृत्व अवकाश को अन्य प्रकार के अवकाश के साथ संयोजन / निरंतरता में लिया जा सकता है।

8. वेतन के साथ 2 महीने की छुट्टी हिस्टेरेक्टॉमी ऑपरेशन के लिए अतिरिक्त एमएल के रूप में दी जाएगी जहां एमएल सीमा समाप्त हो गई है।

9. 12 महीने की कुल अवधि के भीतर, MTP / गर्भपात / गर्भपात के मामले में 6 सप्ताह तक का मातृत्व अवकाश दिया जा सकता है और यदि आवश्यक हो तो 6 महीने तक।

10. एक बच्चे की कानूनी गोद लेने के लिए मातृत्व अवकाश अधिकतम तक होगा। 9 महीने का। (अब 6 महीने)

11. जुड़वा बच्चों के लिए प्रसव के लिए मातृत्व अवकाश 8 महीने (अब 6 मठ) होगा


12. 12 महीने की कुल अवधि के भीतर, अस्पताल से आवश्यक प्रमाण पत्र के उत्पादन के अधीन, कुछ निर्दिष्ट बीमारियों के उपचार के लिए अस्पताल में भर्ती होने की अवधि के लिए मातृत्व अवकाश 30 दिनों तक दिया जा सकता है।

11. बच्चे को गोद लेने के मामले में पितृत्व अवकाश स्वीकृत किया जा सकता है।

12. कार्यस्थल या निवास स्थान पर कर्फ्यू, दंगों, निषेधात्मक आदेशों, प्राकृतिक आपदाओं, बाढ़ आदि के कारण कार्यालय से अनुपस्थिति को ड्यूटी पर विशेष अवकाश के रूप में माना जाएगा।

13. LFC: अनुमेय दूरी को 2200 किमी / गैर-प्रतिस्थापन के लिए 4400 किमी और प्रतिस्थापन के लिए 2600 किमी / 5200 किमी के रूप में संशोधित किया जाएगा।

14. कर्मचारियों को एलएफसी पर रहते हुए अपनी कार से यात्रा करने की अनुमति होगी

15. रोड माइलेज शुल्क रुपये से संशोधित किया जाएगा। 6 प्रति किमी से रु। 8 प्रति किमी

16. शताब्दी और राजधानी एक्सप्रेस ट्रेनों (गैर-कार्यकारी क्लास) द्वारा ट्रेन किराया एलएफसी के तहत प्रतिपूर्ति किया जाएगा यदि इन ट्रेनों द्वारा यात्रा की जाती है।

17. एलएफसी पर स्थानीय दर्शनीय स्थलों के लिए शुल्क, अनुमोदित ऑपरेटरों से बिल के उत्पादन पर पात्रता के भीतर प्रतिपूर्ति की जाएगी।

18. एलएफसी - यदि पति और पत्नी दोनों एक ही बैंक में काम कर रहे हैं, तो वे व्यक्तिगत रूप से एलएफसी के हकदार होंगे।

18. ट्रेन किराया पर जीएसटी शुल्क पात्रता के ऊपर और ऊपर भुगतान किया जाएगा

19. नॉर्थ ईस्ट राज्यों में काम करने वाले कर्मचारियों के लिए, एलएफसी गुवाहाटी से शुरू होगा और गुवाहाटी के लिए उनके कार्यस्थल से किराया अतिरिक्त भुगतान किया जाएगा। इसी प्रकार, अंडमान निकोबार द्वीपसमूह चेन्नई / कोलकाता, लक्षद्वीप से कोच्चि, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, सिक्किम, जम्मू और कश्मीर या अन्य किसी भी क्षेत्र में दूर-दराज के क्षेत्र की शाखाएँ जो सीधे ट्रेन से नहीं जुड़ी हैं, निकटतम प्रमुख रेलवे स्टेशन के लिए किराया अतिरिक्त होगा। सामान्य पात्रता के अलावा एलएफसी के तहत प्रतिपूर्ति की जाती है।

20. एलएफसी के तहत वास्तविक यात्रा के लिए, टिकट की बुकिंग की तारीख के अनुसार डायनामिक किराया प्रणाली के तहत ट्रेन किराया प्रतिपूर्ति की जाएगी। टट्टू के संशोधन और सरकार के दरों के अनुसार डॉली शुल्क के अलावा।

Also Read - 11th BPS Benefits in English

21. 2 साल ब्लॉक या 4 साल ब्लॉक के बीच चयन करने के लिए एक और विकल्प दिया जाएगा

22. आश्रितों की परिभाषा के लिए आय मानदंड रुपये से संशोधित किया जाएगा। 10,000 से रु। 12,000

23. स्वैच्छिक समाप्ति योजना के तहत सेवा से हटाए गए कर्मचारी पेंशन सहित सेवानिवृत्ति के लाभ के लिए पात्र होंगे, यदि वे पात्र हैं।

24. स्वैच्छिक समाप्ति योजना के तहत सेवा से हटाए गए कर्मचारियों को निर्णय के खिलाफ प्रतिनिधित्व / अपील करने का मौका दिया जाएगा।

25. तैनाती नीति के तहत स्टेशन से बाहर स्थानांतरित किए गए कर्मचारियों के लिए, मुआवजा राशि रुपये से संशोधित की जाएगी। 400 से रु। 600 प्रति माह (SBI के अलावा)

26. जब कर्मचारी किसी अन्य स्टेशन पर स्थानांतरण के दौरान अपने व्यक्तिगत प्रभावों को स्थानांतरित करते हैं, तो रु। क्लर्कों के लिए 1650 और रु। 1100 विकल्प के लिए (प्राप्ति के उत्पादन पर)। रुपये। क्लर्क के लिए 1100 और रु। प्रतिस्थापन के लिए 825 (घोषणा के आधार पर)।

27. परिवार की परिभाषा के लिए, कर्मचारियों के शारीरिक / मानसिक रूप से विकलांग बच्चों को आश्रितों के आय मानदंड के तहत उनकी शादी के बाद भी आश्रित माना जाएगा।

28. एनपीएस फंड में बैंकों का योगदान 10% के बजाय वेतन और महंगाई भत्ते के 14% पर होगा

30. नई पेंशन योजना के तहत सेवा शुल्क कर्मचारियों से वसूल नहीं किया जाएगा और बैंकों द्वारा भुगतान किया जाएगा।

31. साइकिल भत्ता रुपये से बढ़ाया जाएगा। 100 से रु। 150

32. वाशिंग भत्ता रुपये से बढ़ाया जाएगा। 150 से रु। 200

33. विभाजन शुल्क भत्ता - रु। 150 से रु। 200

34. परियोजना क्षेत्र मुआवजा भत्ता - परियोजना क्षेत्र समूह A - क्लर्क के लिए बढ़ा दिया जाएगा: रु .90 रू। 230 परियोजना क्षेत्र समूह B - क्लर्क: 230 रु। रु। 200 नोट: भविष्य में यदि भारत सरकार किसी भी नई परियोजना के साथ सामने आएगी, और यदि उनके कर्मचारियों को कोई भत्ता दिया जाता है, तो उन्हें बैंकों में बढ़ाया जाना चाहिए।

35. परियोजना क्षेत्र एचआरए (ए या बी) का भुगतान विशेष आर्थिक क्षेत्र, निर्यात संवर्धन क्षेत्र, आदि में खोली गई शाखाओं में किया जाएगा

36. ग्रुप मेडिकल इंश्योरेंस पॉलिसी के तहत कवरेज के लिए परिवार की परिभाषा / चिकित्सा व्यय और एलएफसी की प्रतिपूर्ति - माता-पिता या माता-पिता में से कोई दो - आई। पिता और माँ, ससुर और सास, पिता और सास, माँ और ससुर

37. वेतन भत्ते में संशोधन / दीम भत्ता 12 लाख और उससे अधिक - क्लर्क रु। 1050 रुपये का विकल्प। 750 5-12 लाख क्लर्क: रु। 900 विकल्प 5 रुपये से नीचे 600 रुपये - क्लर्क रुपये। 675 रुपये का विकल्प। 375

38 एक कर्मचारी होटल किराए की रसीद के उत्पादन द्वारा निर्धारित खर्च प्रतिपूर्ति को भी निर्धारित कर सकता है: निर्धारित सीमा तक: बशर्ते कि होटल के किराए की प्रतिपूर्ति के ऐसे मामलों में, 25% हलिंग भत्ते पर बोर्डिंग शुल्क देय होगा।

Previous Post Next Post